Xiaomi India Ka Apple Ban Gaya:Q1 Mein Logs Record 31% Market Share Karata Hai

Xiaomi India Ka Apple Ban Gaya:Q1 Mein Logs Record 31% Market Share Karata Hai

Xiaomi India Ka Apple Ban Gaya:Q1 Mein Logs Record 31% Market Share Karata Hai
Xiaomi India Ka Apple Ban Gaya:Q1 Mein Logs Record 31% Market Share Karata Hai

Xiaomi ने एक बार फिर से Indian Smartphone Market में शीर्ष पर पहुंच गया है, जिसमें दो वैश्विक Market अनुसंधान फर्मों ने मंगलवार को Chinese smartphone  निर्माता के लिए 31 प्रतिशत से अधिक market share की रिपोर्टिंग की है - जो 2018 की पहली तिमाही में 155 फीसदी वार्षिक shipment वृद्धि है।
हांगकांग स्थित काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक,Xiaomi ने 31.1 फीसदी Market Share के साथ Indian Smartphone Market का नेतृत्व किया, जबकि सिंगापुर स्थित कैनालिस ने कहा कि कंपनी ने नौ मिलियन यूनिटों को भेज दिया है, जिससे इसे 31 फीसदी से अधिक का market हिस्सा दिया जा रहा है - उच्चतम Q1 2014 के बाद से विक्रेता के लिए जब सैमसंग का 33 प्रतिशत हिस्सा था।
काउंटरपॉइंट ने कहा किSamsung 26.2 percent stake के साथ दूसरा था, इसके बाद विवो Smartphone segments में 5.8 फीसदी हिस्सेदारी पर था।
हालांकि, Canalis buys 25% market share के साथ 7.5 million smartphones to Samsung के तहत भेज दिया - जो पिछले साल 24 फीसदी बढ़ रहा था। OPPO 2.8 million shipments के साथ तीसरा स्थान लिया, और विवो चौथे 2.1 मिलियन शिपमेंट के साथ।
कैनालिस रिसर्च एनालिस्ट इशान दत्त ने कहा, "Xiamen India में गिना जाने वाला बल बन रहा है।Xiamen के Smartphone अब और अधिक जगहों पर और बड़ी मात्रा में उपलब्ध हैं। सब कुछ, Xiamen के उत्पाद और चैनल रणनीतियों काम कर रहे हैं।"
Xiamen 2017 के चौथी तिमाही में 25 प्रतिशत Market share के साथ नेता थे।
Xiamen के हाल ही में Lonch किए गए रेड्मी 5, रेड्मी 5 ए और रेड्मी नोट 5 ने भाग्यशाली सफलता देखी है, रेड्मी 5 ए पहली तिमाही में 3.5 million records बिक्री तक पहुंच रही है।
तुलनात्मक रूप से, सैमसंग के बेस्ट सेलिंग डिवाइस, "जे 7 एनएक्सटी" ने 1.5 मिलियन यूनिट भेज दिए, कैनालिस ने कहा।
यह पहली बार है कि शीर्ष पांच Smartphone brands ने एक तिमाही में 70 प्रतिशत से अधिक Market share के लिए जिम्मेदार ठहराया।
"Xiamen and Samsung ने अकेले कुल Smartphone market का 58 प्रतिशत कब्जा कर लिया। Xiamie की Redmi Note 5 & 5 Pro Chinese brand के लिए सबसे लोकप्रिय मॉडल थे, जबकि सैमसंग गैलेक्सी जे 7 एनएफटी और जे 2 (2017) ने कोरियाई विक्रेता के लिए वॉल्यूम चलाया," काउंटरपॉइंट के रिसर्च एनालिस्ट अंशुका जैन ने कहा।
ऑनर (हुआवेई) पहली बार शीर्ष पांच स्मार्टफोन ब्रांडों में प्रवेश किया। सम्मान (146 प्रतिशत), ज़ियामी (134 प्रतिशत) और वनप्लस (112 प्रतिशत) सबसे तेज़ी से बढ़ रहे स्मार्टफोन ब्रांड थे।
कैनालिस रिसर्च मैनेजर रशभ दोशी ने कहा, "भारत किसी भी स्मार्टफोन ब्रांड के लिए एक बड़ा निवेश बना हुआ है। छोटे विक्रेताओं, जैसे कि गियोनी और लेनोवो के लिए, लाभप्रदता पर दबाव ने उन्हें अपनी भारतीय रणनीतियों पर कब्जा करने के लिए मजबूर कर दिया है।"
लेनोवो के स्मार्टफोन शिपमेंट सालाना 60 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ दस लाख इकाइयों से कम थे, जबकि गियोनी ने सालाना 9 0 फीसदी सालाना शिपमेंट के साथ 150,000 इकाइयों की गिरावट दर्ज की।
काउंटरपॉइंट के रिसर्च एनालिस्ट कर्ण चौहान ने कहा, "क्यू 1 2018 क्यू 4 2017 में उत्सव के मौसम के बाद इन्वेंट्री पर बैठे कुछ ब्रांडों के साथ शुरू हुआ, जो पूरे तिमाही में जारी रहा क्योंकि उद्योग पूर्ण दृश्य प्रदर्शन पोर्टफोलियो में जाता है।"
कुल मिलाकर, तिमाही के लिए भारत में स्मार्टफोन बाजार 8 फीसदी बढ़कर 2 9 .5 मिलियन यूनिट हो गया।

चीनी ब्रांडों का प्रदर्शन मजबूत रहा, क्यू 1 2018 में कुल स्मार्टफोन बाजार का 57 प्रतिशत, क्यू 1 2017 के दौरान 53 प्रतिशत से ऊपर रहा।
फीचर फोन सेगमेंट में रिलायंस जियो पहली तिमाही में 35.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर रहा।
"जियोफोन के लिए मांग क्यू 1 2018 के माध्यम से जारी रही क्योंकि रिलायंस जियो की फीचर फोन मार्केट शेयर पिछले साल 0 फीसदी से बढ़कर क्यू 1 2018 में 36 फीसदी हो गई थी। सस्ता डेटा योजना शुरू करने से यह मांग की गई थी," तरुण पाठक, एसोसिएट ने कहा काउंटरपॉइंट पर निदेशक।
चीन आधारित ट्रान्सियन समूह (टेस्को, इटेल और इंफिनिक्स का होल्डिंग समूह) क्यू 1 2018 (सभी तीन ब्रांडों के लिए संयुक्त) में चार प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी वाला पांचवां सबसे बड़ा खिलाड़ी बन गया है।
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